Students Alert: साल में दो बार होगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा, विद्यार्थियों के लिए आई बड़ी खबर

Board Exams:- हेल्लो दोस्तों, आने वाले समये यानी साल 2025-2026 से भारत मे 10वी ओर 12वी के चाह्त्रो के लिए साल मे बस दो बार ही परीक्षा ली जाएगी शिक्षा मंत्रालय ने भी इस चीज़ को लेकर बोहोत ही सीरियस है, आब से पहला एग्जाम फेब्रुअरी यानी साल के दौसरे महीने ओर दूसरा एग्जाम अप्रैल यानी साल के चोह्ताए महीने मे होगा.

अगार आपके घर मे या फिर आपका लड़का अगर 10वी या 12वी मे है तो ये खबार आपके लिए बोहोत ही ज़रूरी है, आने वाले साल से 10वी ओर 12वी के छात्रों को साल मे दो बार बोर्ड की एग्जाम देना पड़ेगा इस जानकारी से रिलेटेड सरकारी मंत्रालय ओर विद्या शाका की ओर से भी सहमती दे रही है.

10वी ओर 12वी के बोर्ड को साल मे दो बार रखने से छात्रों को ओर उनके माता पिता को जितना भी तनाव रहता था अभी उस टेंशन को विद्या शाका दूर कर रही है, मतलब आने वाले समय मे बचो को या उनके माता पिता को बोर्ड एग्जाम से रिलेटेड कोइ टेंशन नही रहेगा क्यूंकि पहले के टाइम मे या प्रेजेंट सिचुएशन मे ऐसा सिस्हैटम है की बचे अगार इस बार कोई बोर्ड एग्जाम अटेंड करके फ़ैल होगये तो उस एग्जाम को दौबारा लिखने के लिए उनको फिर अगले साल तक वेट करना पड़ेगा. इस चीज़ को लेके बचो से ज्यादा बचो के माता पिता टेंशन मे रहते थे की उनका बचा एक साल पेचे चलागया दुसरे बचो के कोम्परिसिओन मे. तो फिर आप सभी समझगए होंगे की अभी आपको आने वाले समाये मे कोई टेंशन लेने कीस कोई ज़रुरत नही है

2025-2026 में मानलेते है की कोई छात्र 10वी य 12वी की बोर्ड एग्जाम देता है फेब्रुरी मे ओर वोह फ़ैल होजाता है तो फिर उसको कोई टेंशन नही रहेगा क्यूंकि दुबारा वो वही साल के अप्रैल मे एग्जाम देगा. छात्रों के ऊपर पहले की तरह एक साल वेट करनेका टेंशन नही रहेगा.

यहा भी पढ़े:- Ladli Behna Awas Yojana List 2024

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि बोर्ड के एग्जाम वर्ष में दो बार यानी कि जेईई की तर्ज पर करने को लेकर सहमति बनाई गयी है.

इस नियम को आने वाले सालो मे बेहतर तरीके से अमल में लाया जाएगा,इस चीज़ के लिए सारे बोर्ड्स के साथ सरकार चर्चा कर रही है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ये भी कहा है कि 10वीं और 12वीं के छात्रों के पास दोनों ही बोर्ड्स में एग्जाम देने का ऑप्शन होगा विध्यार्दे जिसमें भी एग्जाम लिखना चाहते है उसमे लिख सकते हैं. अगर छात्र दोनों बोर्मेड्स मतलब फेब्रुअरी ओर अप्रैल एग्जाम लिखना चाहता है तो वोह लिख सकता है जीस भी बोर्ड मे वोह ज्यादा स्कोर करेगा वही रिजल्ट उस छात्र को दिया जायेगा.

Board Exams Conducting Two Times a year Update

विद्या शाका ओर सारे बोर्ड्स आने वाले साल 2025-2026 से 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोर्ड एग्जाम दो बार लिखनेका मोका देने वाली है 2 एटेम्पटस मे से जिस भी एटेम्पट मे ज्यादा मार्क्स आयंगे उसही एटेम्पट को फाइनल मार्क्स के तोर पे रिजल्ट जारी करा जाएगा.

Leave a Comment